गोल्ड लोन

फाइनेंशियल इमरजेंसी में पैसों का इंतजाम करने के लिए अपने सोने के गहनों को गिरवी रखें।  20 से अधिक प्रमुख बैंक और वित्तीय संस्थान, संभावित ग्राहकों को आकर्षक इंटरेस्ट रेट्स पर गोल्ड लोन दे रहे हैं।  आप जो सोना गिरवी रखते हैं वह जमानत का काम करता है जिसके बदले आप उधारदाता से लोन ले सकते हैं।  लोन की रकम, गिरवी रखे गए सोने के प्रति ग्राम दर पर आधारित होगी।  अपनी फाइनेंशियल जरूरतों को पूरा करने के लिए तुरंत अपने पर्सनल एसेट्स को काम में लगाएं।

गोल्ड लोन प्रदाता इंटरेस्ट रेट लोन अमाउंट लोन पीरियड
मणप्पुरम गोल्ड लोन 28% प्रति वर्ष तक 1,000 रुपये से 1.5 करोड़ रुपये तक 3 महीने बाद से शुरू
एसबीआई गोल्ड लोन 9.8% प्रति वर्ष से शुरू 20,000 रुपये से 20 लाख रुपये तक 36 महीने तक
एचडीएफसी गोल्ड लोन 12.04% प्रति वर्ष से शुरू 50,000 रुपये से शुरू (ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 10,000 रुपये) 6 महीने से 48 महीने तक
आईसीआईसीआई गोल्ड लोन 11% प्रति वर्ष से शुरू 10,000 रुपये से 15 लाख रुपये तक 6 महीने / 12 महीने तक
एक्सिस गोल्ड लोन 15% से 17.5% प्रति वर्ष 25,001 रुपये से 20 लाख रुपये तक 6 महीने से 36 महीने तक
केनरा गोल्ड लोन 11.95% प्रति वर्ष से शुरू 10,000 रुपये से 10 लाख रुपये तक 12 महीने तक
बैंक ऑफ़ बड़ौदा गोल्ड लोन 11.65% प्रति वर्ष से शुरू 25,000 रुपये से 10 लाख रुपये तक 12 महीने तक
कर्नाटक बैंक गोल्ड लोन 10.65% प्रति वर्ष से शुरू अधिक-से-अधिक 5 लाख रुपये प्रति अकाउंट 12 महीने तक
पीएनबी गोल्ड लोन 10.05% से 11.05% प्रति वर्ष · उत्पादक उद्देश्य: कोई लिमिट नहीं · गैर उत्पादक उद्देश्य: 10 लाख रुपये तक उधारदाता के नियमों एवं शर्तों के अनुसार
इंडिया इन्फोलाइन (IIFL) 9.24% से 24% प्रति वर्ष 3,000 रुपये से शुरू 3 से 11 महीने तक
कोटक महिंद्रा गोल्ड लोन 10.5% से 17% प्रति वर्ष 25,000 रुपये से 25 लाख रुपये तक 3 से 36 महीने तक
फ़ेडरल बैंक 13.25% प्रति वर्ष से शुरू 1,000 रुपये से शुरू उधारदाता के नियमों एवं शर्तों के अनुसार
सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया 10.65% प्रति वर्ष से शुरू (फ्लोटिंग) जमानत के तौर पर 50 ग्राम तक सोना गिरवी रखा जा सकता है। 12 महीने तक

गोल्ड लोन के योग्यता सम्बन्धी मानदंड

यदि आप अपने सोने के गहने के बदले लोन लेना चाहते/चाहती हैं तो आपको यह देख लेना चाहिए कि आप उधारदाता के योग्यता सम्बन्धी मानदंडों को पूरा करते/करती हैं या नहीं।  याद रखें कि अलग-अलग उधारदाता के योग्यता सम्बन्धी मानदंड अलग-अलग होते हैं।  इसलिए, गोल्ड लोन के लिए आवेदन करने से पहले उधारदाता की वेबसाइट पर जाकर उसके योग्यता सम्बन्धी मानदंडों के बारे में जान लेना चाहिए।  नीचे कुछ सामान्य योग्यता सम्बन्धी मानदंडों के बारे में बताया गया है:

  • आवेदक की उम्र कम-से-कम 18 साल होनी चाहिए।
  • व्यक्ति के पास सोने के ऐसे गहने या सामान होने चाहिए जिन्हें गिरवी रखा जा सके।
  • गिरवी रखे जाने वाले सोने की शुद्धता 18 कैरट या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक, उधार-भरोसेमंद होना चाहिए।

गोल्ड लोन के लिए आवेदन करने का तरीका क्या है?

स्टेप 1:  आप ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीके से गोल्ड लोन के लिए आवेदन कर सकते/सकती हैं।  ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको उधारदाता की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां जाकर अपने मनचाहे लोन प्रोडक्ट पर क्लिक करना होगा, जो कि इस मामले में 'गोल्ड लोन' होगा।  अब, आपको 'अप्लाई नाउ' यानी 'अभी आवेदन करें' पर क्लिक करना होगा, यदि यह विकल्प, वेबसाइट पर उपलब्ध हो।  इसके बाद, आपको ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में आवश्यक विवरण दर्ज करके उस फॉर्म को ऑनलाइन ही सबमिट करना होगा।

स्टेप 2:  उधारदाता की वेबसाइट के माध्यम से लोन के लिए आवेदन करने का विकल्प न होने पर, आपको उधारदाता के नजदीकी ब्रांच में जाना होगा।  कई उधारदाता, ग्राहकों को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से नजदीकी ब्रांच का पता लगाने का विकल्प देते हैं।  अपने साथ आवश्यक दस्तावेजों की कॉपी ले जाना न भूलें।

स्टेप 3:  आपके द्वारा आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद, उधारदाता आपके आवेदन की जांच करेगा।  यदि आवेदन मंजूर हो जाता है तो आपको लोन अमाउंट मिल जाएगा।

स्टेप 4:  गोल्ड लोन, फाइनेंशियल इमरजेंसी में जल्दी से पैसों का इंतजाम करने का आसान तरीका है।  लेकिन गोल्ड लोन के लिए आवेदन करने से पहले जरूरी खोजबीन कर लें और अपनी जरूरत और रीपेमेंट कैपेसिटी के हिसाब से गोल्ड लोन लें।

गोल्ड लोन की विशेषताएं

उद्देश्य :  आप अपनी तरह-तरह की फाइनेंशियल जरूरतों को पूरा करने के लिए, जैसे पढ़ाई, मेडिकल इमरजेंसी, हॉलिडे पर घूमने जाने, इत्यादि के लिए किसी भी उपलब्ध उधारदाता से गोल्ड लोन ले सकते हैं।

सिक्योरिटी :  बैंक या वित्तीय संस्थान में गिरवी रखा गया सोना, सिक्योरिटी या जमानत का काम करता है जिसके बदले लोन अमाउंट दिया जाता है।

लोन रीपेमेंट पीरियड सम्बन्धी विकल्प :  यह लोन कम-से-कम 3 महीने से लेकर अधिक-से-अधिक 36 महीने के लिए दिया जाता है।

फीस और चार्ज :  गोल्ड लोन पर इंटरेस्ट के अलावा कुछ अन्य फीस और चार्ज भी लग सकते हैं, जैसे, प्रोसेसिंग फीस, लेट पेमेंट चार्ज, इंटरेस्ट का पेमेंट न करने पर पेनाल्टी, वैलुएशन फीस, इत्यादि।

रीपेमेंट सम्बन्धी विकल्प :  उधारदाताओं द्वारा उधारकर्ताओं को गोल्ड लोन का रीपेमेंट करने के लिए मुख्य रूप से तीन विकल्प दिए जाते हैं।  जो निम्नलिखित हैं:

  • इंटरेस्ट और प्रिंसिपल लोन अमाउंट का रीपेमेंट, इक्वेटेड मंथली इंस्टालमेंट (EMI) में करना।
  • इंटरेस्ट का पेमेंट, शुरू में ही करना और प्रिंसिपल लोन अमाउंट का रीपेमेंट लोन रीपेमेंट पीरियड के अंत में करना।
  • इंटरेस्ट का पेमेंट, हर महीने करना और प्रिंसिपल लोन अमाउंट का रीपेमेंट, लोन रीपेमेंट पीरियड के अंत में करना।

रिबेट या छूट :  यदि उधारकर्ता नियमित रूप से इंटरेस्ट का रीपेमेंट करता है तो कई उधारदाता, उधारकर्ता को गोल्ड लोन के मौजूदा इंटरेस्ट रेट पर कुछ डिस्काउंट देते हैं।  यह रिबेट या डिस्काउंट, ओरिजिनल इंटरेस्ट रेट का 1% से 2% तक हो सकता है।

कौन-कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है?

गोल्ड लोन के लिए आम तौर पर निम्नलिखित दस्तावेज देने पड़ते हैं:

  • अच्छी तरह भरा गया आवेदन फॉर्म
  • पासपोर्ट के आकार का फोटोग्राफ
  • पहचान प्रमाण
  • पता प्रमाण
  • हस्ताक्षर प्रमाण
  • फॉर्म 60 या पैन कार्ड
  • उम्र का प्रमाण
  • लोन देने के बाद का कोई दस्तावेज

गोल्ड लोन लेते समय गौर करने लायक बातें

एक अच्छा उधार अनुभव प्राप्त करने के लिए आपको गोल्ड लोन के लिए आवेदन करने से पहले निम्नलिखित बातों पर गौर करना चाहिए:

  • लोन अमाउंट : जब आप गोल्ड लोन लेते हैं तब आपको मिलने वाला लोन अमाउंट आपके द्वारा गिरवी रखे गए सोने के वैल्यू पर आधारित होता है।  हो सकता है कि उधारदाताओं ने मिनिमम और मैक्सिमम लोन अमाउंट भी तय कर रखा हो।  इसलिए, यदि आपको एक ख़ास लोन अमाउंट की जरूरत है तो आपको यह जरूर देख लेना चाहिए कि आपके पास उसके लिए उतना सोना है या नहीं, और यह भी देख लेना चाहिए कि वह, उधारदाता द्वारा सेट किए गए लिमिट के भीतर है या नहीं।
  • इंटरेस्ट रेट : एक अनसिक्योर्ड लोन की तुलना में, गोल्ड लोन का इंटरेस्ट रेट कम होता है क्योंकि इसमें उधारकर्ता को जमानत रखना पड़ता है।  इसके अलावा, अलग-अलग उधारदाता का इंटरेस्ट रेट अलग-अलग होता है, इसलिए लोन के लिए आवेदन करने से पहले अलग-अलग उधारदाताओं के इंटरेस्ट रेट की तुलना कर लेनी चाहिए।
  • लागू शुल्क : इंटरेस्ट रेट के अलावा कई अन्य चार्ज भी लग सकते हैं जैसे प्रोसेसिंग फीस, डॉक्यूमेंटेशन फीस, मूल्यांकक फीस, पेमेंट डिफ़ॉल्ट फीस, लोन ओवरड्यू फीस, इत्यादि। इन चार्ज के जुड़ने से आपके लोन की कुल लागत बढ़ सकती है।  इसलिए, गोल्ड लोन के लिए आवेदन करने से पहले उधारदाता द्वारा लिए जाने वाले सभी प्रकार के चार्ज को ध्यान में रखना न भूलें।
  • ऋण की अवधि : गोल्ड लोन का रीपेमेंट पीरियड, 3 महीने और 36 महीने के बीच हो सकता है। इसलिए, आपको अपनी रीपेमेंट कैपेसिटी को ध्यान में रखते हुए एक सूटेबल लोन रीपेमेंट पीरियड चुनना चाहिए।
  • उधारदाता की विश्वसनीयता : ऐसे कई बैंक और वित्तीय संस्थान हैं जो अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो के एक हिस्से के रूप में गोल्ड लोन देते हैं।  किसी भी उधारदाता के पास आवेदन करने से पहले यह जरूर देख लें कि वह कितना भरोसेमंद है।  इसके लिए आपको आपके एसेट्स को सुरक्षित रखने के लिए उधारदाता द्वारा किए जाने वाले सुरक्षा उपायों, ऑनलाइन रिव्यू, प्रदान किए जाने वाले ग्राहक सेवा माध्यमों, इत्यादि पर ध्यान देना चाहिए।
  • रीपेमेंट शेड्यूल : गोल्ड लोन का रीपेमेंट शेड्यूल काफी फ्लेक्सिबल होता है।  आपके उधारदाता द्वारा दिए जाने वाले विकल्पों के आधार पर, आप ईएमआई के रूप में रीपेमेंट कर सकते हैं, या लोन रीपेमेंट पीरियड के अंत में इंटरेस्ट और प्रिंसिपल अमाउंट दे सकते हैं, या इंटरेस्ट का पेमेंट हर महीने और प्रिंसिपल अमाउंट का रीपेमेंट, लोन रीपेमेंट पीरियड के पूरा होने पर कर सकते हैं।  इसलिए, आपको अपने लिए सबसे सूटेबल रीपेमेंट स्ट्रक्चर या शेड्यूल का चुनाव करना चाहिए।
  • लोन की तुलना : लोन के लिए आवेदन करने से पहले अलग-अलग उधारदाताओं द्वारा दिए जाने वाले गोल्ड लोन की विशेषताओं, लाभों, और नियमों एवं शर्तों की तुलना करना बहुत जरूरी है।
  • योग्यता सम्बन्धी मानदंड : अपने लोन आवेदन के मंजूर होने की संभावना को बढ़ाने के लिए, आपको लोन के लिए आवेदन करने से पहले उधारदाता के योग्यता सम्बन्धी मानदंडों को जरूर देख लेना चाहिए।

गोल्ड लोन के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

  1. कौन गोल्ड लोन ले सकता है ?

    भारत का कोई भी नागरिक किसी भी बैंक या नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (NBFC) से गोल्ड लोन ले सकता है लेकिन उसकी उम्र कम-से-कम 18 साल और अधिक-से-अधिक 75 साल होनी चाहिए।  अलग-अलग उधारदाता के लिए यह नियम अलग-अलग हो सकता है।

  2. गोल्ड लोन चुकाने के कौन - कौन से तरीके हैं ?

    आप या तो सीधे ब्रांच जाकर कैश पेमेंट कर सकते हैं या कंपनी के वेब पोर्टल का इस्तेमाल करके ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।  उधारदाता के नियमों एवं शर्तों के आधार पर, आप अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इत्यादि की मदद से पेमेंट कर सकते हैं।  इस सम्बन्धी में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए कृपया अपने उधारदाता से संपर्क करें।

  3. लोन की रकम मिलने में कितना समय लगता है ?

    उधारदाता आम तौर पर समयबद्ध तरीके से गोल्ड लोन आवेदन को जांचते और मंजूर करते हैं।  आवेदन मंजूर होने के बाद, लोन अमाउंट मिल जाता है।  आप तक लोन की रकम पहुँचने में कुछ मिनट से लेकर 48 घंटे तक का समय लग सकता है।

  4. क्या मैं लोन अमाउंट का प्रीपेमेंट कर सकता / सकती हूँ ?

    उधारदाता के नियमों एवं शर्तों के आधार पर इसमें अंतर हो सकता है।  कुछ उधारदाता आपको बिना किसी फीस के किसी भी समय लोन का प्रीपेमेंट करने की इजाजत दे सकते हैं।  कुछ वित्तीय संस्थानों और बैंकों के लोन का प्रीपेमेंट करने के लिए आपको कुछ फीस भी देनी पड़ सकती है।

  5. लोन की रकम न चुका पाने पर क्या होगा ?

    नियत तारीख के भीतर लोन अमाउंट का रीपेमेंट न करने पर बाकी लोन अमाउंट पर पेनाल्टी देनी पड़ेगी।  कई बार याद दिलाने के बाद भी लोन अमाउंट का रीपेमेंट न करने पर, बाकी लोन अमाउंट वसूल करने के लिए उधारदाता आपके गिरवी रखे गए सोने के गहनों की नीलामी कर सकता है।

बौद्धिक संपदा के किसी भी ट्रेडमार्क, व्यापारिक नाम, लोगो और अन्य विषय के प्रदर्शन उनके संबंधित बौद्धिक संपदा मालिकों के हैं। संबंधित उत्पाद जानकारी के साथ इस तरह के आईपी का प्रदर्शन बौद्धिक संपदा या इस तरह के उत्पादों के निर्माता के साथ बैंकबाजार की साझेदारी का मतलब नहीं है।

reTH65gcmBgCJ7k
This Page is BLOCKED as it is using Iframes.