ई-आधार पासवर्ड के बारे में जानने लायक जरूरी बातें

  1. ई-आधार पासवर्ड क्या है?
  2. ई-आधार को पासवर्ड द्वारा सुरक्षित क्यों किया जाता है?

ई-आधार पासवर्ड क्या है?

ई-आधार पासवर्ड आपके नाम के अक्षरों और आपकी जन्म तिथि के नंबरों का एक मिश्रण है। पासवर्ड में बुनियादी तौर पर आपके नाम का पहला चार अक्षर और उसके बाद आपके जन्म का वर्ष होता है।

ई-आधार को डाउनलोड करने का OTP मिलने के बाद, उसका इस्तेमाल करके ई-आधार की एक पीडीएफ कॉपी को डाउनलोड किया जा सकता है। इसे देखने के लिए, एक पासवर्ड की जरूरत पड़ती है। इस पासवर्ड को ई-आधार पासवर्ड कहा जाता है।

नीचे ई-आधार पास्वार्द के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

उदाहरण 1:

कार्ड धारक का नाम: ARUN KUMAR (अरुण कुमार)

जन्म वर्ष: 1976

तो ई-आधार पासवर्ड होगा: ARUN1976

उदाहरण 2:

कार्ड धारक का नाम : ALI MONDAL (अली मंडल)

जन्म वर्ष : 1976

तो ई -आधार पासवर्ड होगा: ALIM1976

उदाहरण 3:

कार्ड धारक का नाम : S.N. SHEKHARAN (एस. एन. शेखरन)

जन्म वर्ष : 1976

तो ई -आधार पासवर्ड होगा: S.N.1976

उदाहरण 4:

कार्ड धारक का नाम : RAJ

जन्म वर्ष : 1976

तो ई -आधार पासवर्ड होगा: RAJ1976

ई-आधार को पासवर्ड द्वारा सुरक्षित क्यों किया जाता है?

कार्ड धारकों की गोपनीयता की रक्षा करने के लिए और आधार में फेरबदल करने और उसका गलत इस्तेमाल करने से रोकने के लिए।

ई-आधार क्या है?

एक ई-आधार, फिजिकल आधार का एक इलेक्ट्रॉनिक वर्शन है जो सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के प्रावधानों के अनुसार UIDAI द्वारा डिजिटल तरीके से हस्ताक्षरित होता है।

ई-आधार कार्ड की मुख्य विशेषताएं:

  • वैध या मान्य दस्तावेज: डाउनलोड किए गए ई-आधार कार्ड को कानूनी तौर पर मान्य दस्तावेज माना जाता है। असल में, इलेक्ट्रॉनिक वर्शन को प्रिंटेड वर्शन के समान ही समझा जाना चाहिए।
  • पहचान के प्रमाण के रूप में स्वीकृत: इस तरह के आधार कार्ड को किसी भी उद्देश्य से पहचान के प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है।

सरल शब्दों में, एक ई-आधार कार्ड और कुछ नहीं बल्कि 12 अंकों वाले आधार कार्ड का एक डिजिटल वर्शन है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (UIDAI), उपयोगकर्ताओं को अपनी ऑफिसियल वेबसाइट से ई-आधार डाउनलोड करने की सुविधा देता है। डाउनलोड किए गए इलेक्ट्रॉनिक कार्ड में वही जानकारी होगी जो फिजिकल कार्ड में छपी होती है जैसे नाम, पता, फोटो, लिंग, जन्म तिथि, इत्यादि से संबंधित विवरण।

यह लेख केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है। अधिक जानकारी के लिए कृपया उपर्युक्त लिंक (लिंक) देखें या https://uidai.gov.in/ पर जाएं

बौद्धिक संपदा के किसी भी ट्रेडमार्क, व्यापारिक नाम, लोगो और अन्य विषय के प्रदर्शन उनके संबंधित बौद्धिक संपदा मालिकों के हैं। संबंधित उत्पाद जानकारी के साथ इस तरह के आईपी का प्रदर्शन बौद्धिक संपदा या इस तरह के उत्पादों के निर्माता के साथ बैंकबाजार की साझेदारी का मतलब नहीं है।

reTH65gcmBgCJ7k
This Page is BLOCKED as it is using Iframes.